COVID & Social Distancing: क्या 6 फीट दूर रहना वाकई सुरक्षित है?

COVID & Social Distancing: क्या 6 फीट दूर रहना वाकई सुरक्षित है?

सेहतराग टीम

अब तक बताया गया है कि कोरोना के प्रसार को धीमा करने के लिए लोग सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करें यानी लोग एक दुसरे से 6 की दूरी बनाकर रखे। लेकिन लेकिन अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना से बचाव में यह हमेशा मददगार नहीं हो सकता।

विडियो देखें- क्या कोरोना संक्रमण से बचने के लिए 6 फीट की दूरी काफी है?

दरअसल एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया है कि वायरस खांसने, छींकने और गाने के कुछ सेकंड बाद ही ड्रॉप्लेट्स के रूप में 26 फीट तक फैल सकता है।

6 फ़ीट की दूरी बनाकर रखने की सलाह एक सरल सिनेरियो पर आधारित है जो यह दिखाता है कि, वायरस दूसरे फैक्टर पर विचार किए बिना बड़ी या छोटी हवाई बूदों द्वारा कैसे फैलता है। वायरस का प्रसारित होना काफी पेचीदा है।

इन परिणामों के आधार पर, वो सलाह देते हैं कि सोशल डिस्टेंशिंग के पालन के लिए एक बेहतर मॉडल की जरूरत है। गाइडलाइन्स के लिए इन चीजों के बारे में सोचना चाहिए, जैसे- भीड़ कितनी है? कोई व्यक्ति वहां कितनी देर से है और क्या लोग मास्क पहन रहे हैं। इस गाइड को ऐसी जगह प्रयोग करें, जहां खतरा अधिक होगा, जैसे भीड़भाड़ भरा वातावरण, जहां लोग चिला रहे हैं और गा रहे हैं। साथ ही न वे मास्क से चेहरे को ढक रहे हैं।

अगर सोशल डिस्टेंसिंग को इस तरह से बनाया जाएगा तो उच्च जोखिम की जगह अधिक से अधिक सुरक्षा होगी। सही तरीके की सोशल डिस्टेंसिंग कई बातों पर निर्भर होती है जिसमें वायरस के प्रसार का खतरा भी जुड़ा है।

अटलांटा में एमोरी यूनिवर्सिटी रोलिंस स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में महामारी विज्ञान के सहायक प्रोफेसर क्रिस्टिन ब्रेटन नेल्सन कहते हैं, कितना पास रहना ज्यादा करीब है, इसके लिए बेहद आसान और तुरंत समझने तरीका हो।  उन्होंने जॉर्जिया में COVID-19 के सुपरस्प्रेडिंग पर शोध किया है। वह दुसरे शोधकर्ताओं के साथ सहमत कि सभी को छोटा से छोटा फर्क और उच्च जोखिम वाली गतविधियों के बारे में स्पष्ट रूप से बताया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि, मैंने हाल के हफ्तों में देखा है कि ट्रांसमिशन को कम करने के नाम पर पार्क, बीचेस और खेल के मैदान जैसे बाहरी स्थानों को बंद करने की नीतियां अभी भी हैं। मुझे लगता है कि यह वास्तव में गुमराह करने वाला है और शायद प्रतिकूल भी है।

न्यूयॉर्क शहर के लेनॉक्स हिल अस्पताल के फेफड़े के विशेषज्ञ, लेन होरोविट्ज़ कहते हैं कि आपको धूम्रपान की तरह COVID ट्रांसमिशन के जोखिम के बारे में सोचना होगा। जब आप सिगरेट के धुएं को बाहर निकालते हैं, तो आप देख सकते हैं कि यह 6 फीट से ज्यादा दूर होता है। वह कहते हैं कि बाहर की तुलना में घर के अंदर अधिक जोखिम भरा हो सकता है। अगर कण छोटे हैं तो यह तेजी से फैलते हैं। रिस्क आपकी गतिविधि पर निर्भर करता है।

ब्रेटन नेल्सन सहमत हैं कि वायरस ट्रांसमिशन रिस्क की एक सीमा है। वह कहते हैं कि यह ध्यान रखें कि आपको केवल यह नहीं सोचना है कि आपको शारीरिक रूप से लोगों से कितनी दूर रहना है, बल्कि यह भी सोचें कि कौन सी गतिविधियां सुरक्षित हैं।

वह कहती हैं यह सुरक्षित नहीं है तो नहीं है, लेकिन यह जानकार कि कौन सी गतविधियां और वातावरण सुरक्षित है, लोग इसे  समझ सकते है और उन पर  गौर करने की कोशिश कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

बाजार में बिक रहे हैंड सैनिटाइजर कितने सुरक्षित हैं? जानिए

WHO ने बताया- किस उम्र के लोगों को कोरोना का खतरा कम है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।